Tips To Get Beautiful Eyes

1. नींद पूरी करें- नींद को हम अनदेखा नहीं कर सकते। आपकी आंखों की फ्रेशनेस केवल आपकी नींद की क्‍वालिटी पर डिपेंड है। लेट नाइट पार्टी या मूवी आपकी नींद को खराब कर सकते हैं, इसलिये जरुरी है कि आप यह सब कार्य वीकेंड पर छोड़ दें।

2. तनाव ना लें- आंखें हमारे दिल की खिड़की होती हैं। हमारे दिल में जो कुछ भी होता है वह आंखे बयां कर देती हैं। अगर आप किसी गंभीर तनाव में हैं तो आंखों से सब कुछ पता चल जाता है। आंखे थकी-थकी महसूस होने लगती हैं।

3. अंडर आइ क्रीम- कई लोग सोचते हैं कि अंडर आइ क्रीम केवल डार्क सर्कल को दूर करने के लिये प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आंखों के नीचे की स्‍किन हमारे गालों की स्‍किन के मुकाबले बहुत पतली होती है। इसलिये इस पर हर रोज़ क्रीम लगाएं।

4. आइ पैक- हम अक्‍सर फेस पैक को आंखों पर नहीं लगाते क्‍योंकि इससे जलन महसूस होने लगती है। लेकिन आंखों को रिलैक्‍स करने के लिये आप इन पर स्‍ट्रॉबेरी या खीरे की स्‍लाइस लगा सकती हैं। स्‍लाइस को अपनी बंद आंखों पर रखिये और कुछ देर के लिये रिलैक्‍स कीजिये।

5. खूब पानी पिएं- अगर आपके अंदर पानी की कमी है तो जाहिर सी बात है कि आप सुंदर नहीं लग सकती। इससे आपकी स्‍किन रूखी और गहरे रंग की लगेगी, इसलिये दिन भर में खूब सारा पानी पीजिये।

6. चश्‍मा लगाने वालों के लिये- जो लोग चश्‍मा लगाते हैं, असलियत में उनकी आंखें पूरी तरह से खुलती ही नहीं हैं। इसलिये उन्‍हें ऐसा फ्रेम चुनना चाहिये जो कि उनकी पूरी आइ लैश को ना ढंके। साथ ही उन्‍हें चश्‍में से बाहर निकल कर लेंस बनावा लेना चाहिये।

7.अब आँखों के नीचे अंडर आई पैक लगाये
अंडर आई पैक – 1 छोटा चम्मच शहद में 1/4 चम्मच खीरे का रस, 1/4 चम्मच आलू का रस और 2 drops बादाम का तेल डाले।

 8.रात  को सोने से पहले middle finger से आँखों के चारो और बादाम के तेल की मालिश करे। इससे dark circle तो दूर होंगे ही। साथ ही त्वचा में खिचाव आयेगा और झुर्रिया कम हो जाएगी।

9.सुबह उतने के बाद मुह में पानी भर के ठन्डे पानी से 30 से 40 बार आँखों में छींटे मारे इससे आँखों को ठंडक भी मिलेगी और साथ ही आँखों की रौशनी भी बढ़ेगी।

 Refrences
http://hindi.boldsky.com/beauty/body-care/2012/natural-ways-get-beautiful-eyes-001986.html
http://menaari.blogspot.in/2013/02/dark-circle-under-eye-dark-circle-issue.html