Why To Stay Away From Weight Increasing Products

क्यों लेते हैं वजन बढ़ाने वाले उत्पाद

स्‍वस्‍थ शरीर को विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर आदि पोषक तत्‍वों की पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है। इसके साथ ही हमें व्‍यायाम करने की भी जरूरत होती है। लेकिन, वक्‍त की कमी के चलते लोग सही मात्रा में पौष्टिक भोजन का सेवन नहीं कर पाते, इसलिए कई बार उनका वजन कम रह जाता है। और इसी तकलीफ को जल्‍द दूर करने के लिए लोग वजन बढ़ाने वाले पाउडर व अन्‍य पूरक उत्‍पादों का रुख कर लेते हैं।

वजन बढ़ाने वाले उत्‍पादों के दुष्प्रभाव

इंसुलिन का बढ़ना

ऐसा देखा गया है कि वजन बढ़ाने वाले उत्‍पादों में शुगर की मात्रा आवश्‍यकता से अधिक होती है। इससे शरीर में अनावश्‍यक कैलोरी जमा हो जाती है। अधिक कैलोरी से आपको अतिरिक्‍त चर्बी तो मिल जाएगी, लेकिन साथ ही यह इंसुलिन के स्‍तर को भी काफी बढ़ा देती है। इससे सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है और दीर्घकाल में यह समस्‍या डायबिटीज का रूप भी ले सकती है।

प्रोस्टेट कैंसर

वजन बढ़ाने वाले उत्पादों को लेने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की समस्या हो सकती है। एक हेल्थ वेबसाइट मायो क्‍लीनिक के मुताबिक वजन बढ़ाने वाले उत्पादों का प्रयोग करने वाले पुरुषों में कई तरह की सेक्स समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पेट संबंधी समस्या 

कैलोरी की ज्यादा मात्रा लेने पर गैस, पेट में सूजन व अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

गुर्दे की पथरी

वजन बढाने वाले उत्पाद लेने से किडनी को काफी नुकसान पहुंचने का अंदेशा रहता है। क्रिएटीन व कैल्शियम ज्यादा मात्रा में लेने से गुर्दे की पथरी की भी समस्या हो सकती है। हालांकि वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने से गुर्दे की पथरी नहीं होती, लेकिन शारीरिक हार्मोन्स अतिसंवेदनशील होने की सूरत में यह घातक हो सकता है।
आंत की समस्या

वजन बढ़ाने वाले उत्पाद लेने वालों में आंत की समस्या हो सकती है। वजन बढाने वाले पाउडर उत्प्रेरक हैं लेकिन अधिक मात्रा में पानी पीने से उसके दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। वजन कम करने वाला पाउडर के साथ अगर एल्कोहल का सेवन किया जाए तो यह घातक हो सकता है।

 

references

http://www.onlymyhealth.com/stay-away-from-weight-gain-products-in-hindi-1377519122