Which Cough Syrup not to drink

लंदन। दर्द निवारक दवाओं के रूप में आमतौर पर सुझाई जाने वाली \’कोडीन\’ आपकी स्मृति क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यह सर्दी-खांसी की दवाओं में भी पाया जाता है, जो आसानी से दवा की दुकानों में उपलब्ध होती हैं। ऐसे में सर्दी-खांसी की उन दवाओं से परहेज करने की आवश्यकता है, जिनमें \’कोडीन\’ पाया जाता हो। विशेषज्ञों के अनुसार, कोडीन के इस्तेमाल से खांसी में राहत की संभावना बहुत कम होती है, बल्कि इससे खतरा अधिक होता है।

\’कोडीन\’ के इस्तेमाल से तंत्रिका तंत्र प्रभावित होने के साथ-साथ सांस की समस्या, त्वचा में खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो इसके लक्षण भी हैं। इसका इस्तेमाल करने वालों में भ्रम की शिकायत भी हो सकती है। लंदन में \’बीएमजे केस रिपोट्र्स\’ में प्रकाशित लेख के अनुसार, 14 साल की एक स्वस्थ लड़की में खांसी से राहत पाने के लिए ऐसी दवा लेने के बाद स्मृति विकार देखने को मिले, जिसमें \’कोडीन\’ था।

किशोरी ने खांसी से बचने के लिए हर रोज 2-3 चम्मच कोडीन युक्त सिरप पिया था। 15 दिनों में वह 450-675 मिलिग्राम \’कोडीन\’ का सेवन कर चुकी थी। इस विशेष मामले में किशोरी ने भ्रम और नई बातों को याद करने में अक्षमता का अनुभव किया। उसने अपने काम को ठीक से पूरा नहीं किया। डॉक्टरों ने चेताया है कि \’कोडीन\’ के अत्यधिक इस्तेमाल से बच्चों और किशोरों मौत भी हो सकती है।

– See more at: http://www.patrika.com/news/healthy-living/avoid-cough-syrups-which-have-codeine-doctors-1149052/#sthash.94hN6dWt.dpuf