Tips to get rid of Itching of Head

सिर की खुजली और गेंदे का फूल

समस्‍या से बचने के लिए महंगे उत्‍पादों को इस्‍तेमाल करने की बजाय आप गेंदे के फूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गेंदे के फूल हानिकारक मुक्‍त कणों के खिलाफ रक्षा में मददगार फलकोनोइड्स की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा गेंदा का फूल एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। यहां सिर में खुजली दूर करने के लिए इसके इस्‍तेमाल का तरीका बताया गया है।

स्‍कैल्‍प के लिए गेंदे का अर्क

गेंदा का अर्क तैयार करने के लिए आपको 4 गेंदा के फूल, 500 मिलीलीटर पानी और आधे नींबू की जरूरत होती है। अब अर्क को बनाने के लिए पानी में गेंदे के फूल को मिलाकर कुछ देर के लिए उबालें। फिर इस पानी में नींबू के रस को मिला लें। अर्क तैयार होने के बाद, शैम्‍पू से पहले इससे अपने स्‍कैल्‍प पर अच्‍छे से मसाज करें। इसके बाद स्‍कैल्‍प को रूसी से दूर करने के लिए आप अपने बालों को सेब साइडर सिरके से भी धो सकते हैं।

बाद में किसी हल्‍के शैंपू से बालों को धो कर प्राकृतिक रूप से सूखने दें। बालों में हेयर ड्रायर के इस्‍तेमाल से बचें क्‍योंकि यह खुजली को बढ़ा सकता है। सर्वोत्‍तम परिणाम पाने के लिए इस अर्क का उपयोग नियमित आधार पर करें। इस उपाय से स्‍कैल्‍प सोरायसिस के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

अन्‍य उपाय

प्राकृतिक तेल की मदद से भी सिर की खुजली को दूर किया जा सकता है। ड्राई स्‍कैल्‍प में भी खुजली होती है। इसलिए सिर पर टीट्री ऑयल, नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल और एवोकाडो तेल को मिक्‍स करके लगाना चाहिए। जब तक खुजली की समस्‍या दूर नहीं हो जाती इस उपाय का इस्‍तेमाल नियमित रूप से करें।
इसके अलावा नींबू का रस भी बालों के लिए अच्छा है। सिर पर थोड़ा सा नींबू का रस मले और कुछ मिनटों के बाद बाल धो लें।

 

references

http://www.onlymyhealth.com/