Tips for Beautiful Hands

अपने हाथों की त्‍वचा की देखभाल के लिए आप क्‍या नहीं करतीं। लेकिन, फिर भी कई बार इसकी त्‍वचा फट ही जाती है। सर्दियों में यह समस्‍या काफी बढ़ जाती है। हाथों की फटी हुई त्‍वचा को अगर गंभीरता से न लिया जाए, तो आगे चलकर यह पीड़ादायक भी हो सकती है। अन्‍य अंगों की तुलना में हाथ सबसे अधि‍क सूखे होते हैं। हाथों के फटने की शिकायत को दूर करने के लि‍ए अच्‍छी कि‍स्‍म की एंटीसेप्‍टि‍क क्रीम का नि‍यमि‍त इस्‍तेमाल करना चाहि‍ए।

 

दिन में कई बार हाथों को धोने से उनकी नमी खो जाती है। इसकी वजह से जल्दी ही हाथों की त्वचा कठोर, खुरदुरी व फटने लगती है। हाथों की उचित देखभाल ना करने से वे अपनी चमक खोने लगते हैं। शायद आपको न मालूम हो, लेकिन हाथों को चेहरे से ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अक्सर हाथों के फटने की समस्या घर की महिलाओं में सबसे ज्यादा देखी जाती है क्योंकि वे बार-बार पानी के संपर्क में आती हैं, इससे उनके हाथों की नमी कहीं खो जाती है। आइए जानें फटे हुए हाथों का जल्द ही खूबसूरत बनाने के आसान उपायों के बारे में

 

  • फटे हुए हाथों को जल्द ही सुंदर बनाने के लिए हाथों पर नियमित रूप से मॉश्‍चराइजर लगाएं। मॉश्चराइजर लगाने से हाथों का रुखापन व फटी हुई त्वचा जल्दी ठीक हो जाएगी।
  • हाथों पर कैमिकल मिले उत्पादों की जगह प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। शीया बटर, एलोविरा व ऑलिव ऑयल युक्‍त पदार्थ मिला हुआ हो। प्राकृतिक रुप से बना हैंड लोशन व क्रीम हेल्थ फूड स्टोर पर उपलब्ध होता है।
  • रात को सोने से पहले कोई अच्छी क्वालिटी का मॉश्चराइजर लगाकर दस्ताने पहन लें। इससे हाथ फटने और खुरदुरे होने से बच जाएंगे। दिन में कम से कम चार बार मॉश्चराइजर क्रीम लगाएं।
  • सर्दी के मौसम में हाथों का बार-बार रूखा होना स्वाभाविक है। ऐसा हाथों में कम ऑयल ग्लैंड्स होने के कारण होता है। कपड़े और बरतन धोने से हाथों की स्थिति काफी खराब नजर आने लगती हैं। ऐसे में जरूरत है कि हाथों को नियमित तौर पर ऐक्सफोलिएट और मॉश्चराइजर किया जाए। हाथों पर लगाने के लिए बहुत से पैक आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं।
  • ग्लिसरीन और गुलाबजल के मिश्रण को एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख लें। कुछ भी काम करने के बाद इस मिश्रण को अपने हाथों पर लगा कर मसाज कर लें। नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  • हाथों को धोने के लिए मॉश्चराइजर युक्त साबुन का प्रयोग करें जिससे आपके हाथ रुखे व फटेंगे नहीं। साबुन लेने से पहले यह अवश्य देख लें उसमें ऑलिव ऑयल टी ट्री ऑयल मिला हुआ हो।
  • हथेलि‍यों के खुरदुरेपन को मि‍टाने के लि‍ए सि‍रका मि‍लाएं। बाद में गर्म पानी में हाथों और हथेलि‍यों को भि‍गोकर ब्रश से हल्‍के-हल्‍के रगड़ लें। फि‍र हाथों को साफ और गर्म सूची कपड़े से पोंछकर क्रीम या बादाम तेल लगा लें।
  • दिन भर में आठ से दस गिलास पानी पीएं। इससे त्वचा को नमी मिलेगी और हाथों की फटने की समस्या दूर होगी। बॉडी लोशन या कोई अन् क्रीम बाहर से त्वचा को नमी देता है लेकिन ज्यादा पानी पीने से आपको अंदर से नमी मिलती है।
  • इन आसान उपायों करे अपनाने से आप अपने हाथों की खूबसूरती को बचाए रख सकती हैं। इनसे आपके हाथों की त्‍वचा फटेगी नहीं और साथ ही उनकी कोमलता भी बनी रहेगी।

http://www.onlymyhealth.com/