REMEDIES FOR HAIR LOSS

बाल झड़ने की समस्या आम है। ज्यादातर महिलाएं अपनी जिंदगी में कभी न कभी इस समस्या का सामना करती हैं। बालों के झड़ने से उनका आकर्षण धीरे-धीरे कम होने लगता है। ये एक ऐसी समस्या है जो कब आम से खास हो जाती है हम समझ ही नहीं पाते हैं। कई बार बाल झड़ने की वजहें अनुवांशिक से लेकर मौसम से संबंधित हो सकती हैं लेकिन कई बार इनके पीछे कोई गंभीर रोग भी हो सकता है। बहरहाल, बाल झड़ने की वजह कोई भी हो, आप थोड़ी सी कोशिशों के बाद इससे छुटकारा जरूर पा सकते हैं।

Hair Care in Hindi

बाल झड़ने से रोकने के लिए लोग कई बार दवाएं लेते हैं, या फिर कोई ट्रीटमेंट। लेकिन, घर पर ही आसान तरीके से आप इस समस्या पर लगाम लगा सकते हैं। आपके फ्रिज में मौजूद अंडे आपकी इस समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं। अंडे बालों पर लगाने से बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

बालों के लिये अंडे के फायदे

अंडे में सल्‍फर होता है और कुछ पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन और मिनरल जैसे आयोडीन, फॉस्‍फोरस ,आयरन और जिंक पाया जाता है। ये सब मिल कर बालों के लिये बहुत ही अच्‍छा काम करते हैं। अंडे में विटामिन ई होता है जो कि बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन बालों को यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाता है। यह बालों को कमजोर होने से भी बचाता है। इसके अलावा, अंडे में बायोटिन या विटामिन B7 होता है जो कि बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

 

एग हेयर पैक

आप बालों में सीधा अंडा भी लगा सकते हैं या फिर उसके साथ कुछ और चीजों को मिलाकर एग हेयरपैक बना सकते हैं। ये काफी आसान होता है और कम वक्त में तैयार हो जाता है। आइये जानते हैं ऐसे ही दो एग हेयर पैक बनाने और लगाने की विधि।

Hair Mask in Hindi

एग-ऑलिव ऑयल हेयर पैक

अंडे का सफेद भाग ले कर उसके साथ 2 चम्‍मच जैतून का तेल मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण को सिर पर अच्‍छी तरह से लगाएं। 20 मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी और शैंपू से धो लें। कुछ हफ्तो तक ऐसा करने से बालों की ग्रोथ होना शुरु हो जाएगी।

 

एग-हनी हेयर पैक

1 अंडे के पीले भाग में 3 चम्‍मच जैतून तेल और थोड़ा सा शहद मिक्‍स करें। फिर इससे अपने सिर और बालों की धीरे धीरे मसाज करें। अपने सिर को किसी शॉवर कैप से ढंक दें और आधे घंटे बाद बालों को हल्‍के गरम पानी से धो लें।

ये दोनों हेयर पैक का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके बाल न सिर्फ झड़ना बंद हो जाएंगे बल्कि बहुत खूबसूरत भी दिखने लगेंगे।

 

REFERENCES

http://www.onlymyhealth.com/how-to-prepare-egg-mask-for-hair-loss-treatment-in-hindi-1431061250