Pineapple a solution to Asthma

ठंड के समय बाजार में फलों की खूब भरमार रहती है लेकिन, आप ठंड के कारण फलों से दूर रहना पसंद करते है।सर्दियों के मौसम में विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना जरूरी होता है और अगर आप फल नहीं खाते है तो आप अपना ही नुकसान कर रहे है।खट्टा-मीठा फल अनानास स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है। इसमें कैल्शियम,फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है।

अनानास आपके स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है,आपको बताते है इसके फायदे।

1.हड्डियों को मजबूत बनाता है

अनानास में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। एक कप अनानास का जूस पीने से दिनभर के लिए जरूरी मैग्नीशियम के 73 प्रतिशत की पूर्ति होती है।

2. कई बीमारियों में उपयोगी

अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमिलेन सर्दी और खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में फायदेमंद होता है। यह पाचन में भी उपयोगी होता है। यदि किसी को अस्थमा या कफ की समस्या हो तो रोजाना दो पीस अनानास यानी पाइनऐप्पल के खाने से फेफड़े साफ होते हैं और कफ की समस्या कम होती है. जिन लोगों को पथरी है या किडनी स्टोन का दर्द उठता है उन्हें रोजाना एक गिलास अनानास का जूस पीना चाहिए. इससे किडनी स्टोन का दर्द कम होगा.

3. आंखों के लिए फायदेमंद

अनानास अपने विशिष्ट गुणों के कारण आंखों की दृष्टि के लिए भी उपयोगी होता है। पूर्व में हुए शोधों के मुताबिक दिन में तीन बार इस फल को खाने से बढ़ती उम्र के साथ कम होती आंखों की रोशनी का खतरा कम हो जाता है। आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों के मुताबिक यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

4. उच्च एंटीआक्सीडेंट का स्रोत

अनानास में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साधारण ठंड से भी सुरक्षा मिलती है। इससे सर्दी समेत कई अन्य संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। यदि बच्चे के पेट में कीड़े हो तो उसे रोजाना अनानास के कुछ पीस खिलाने चाहिए इससे बच्चे की हेल्थ भी सुधरेगी और कीड़े भी मर जाएंगे.

– See more at: http://www.patrika.com/news/disease-and-conditions/pineapple-cures-asthma-and-stone-diseases-1136834/#sthash.IjkA0lu0.dpuf