It is not good to keep a check on teens health: Really! says a new study

न्यूयॉर्क। बच्चों की स्वास्थ्य जांच के लिए उन्हें चिकित्सक के पास ले जाने पर उन पर अपना नियंत्रण रखना बच्चों के हित में नहीं है। एक नए शोध में यह दावा किया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर \’सीएस मोट्टो चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल\’ के जनमत सर्वेक्षण पर आधारित शोध में शोधकर्ताओं को ज्ञात हुआ कि ज्यादातर माता-पिता अपने किशोर बच्चों की नियमित स्वास्थ्य जांच पर खुद अपना पूरा नियंत्रण रखते हैं और उससे जुड़ी सभी जिम्मेदारियां खुद ही निभाते हैं, जिसके कारण किशोर अपने स्वास्थ्य की देखभाल खुद करने को लेकर लापरवाह हो जाते हैं।

अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के अस्पताल द्वारा कराए गए जनमत सर्वेक्षण की सह निदेशक सारा जे. क्लार्क ने कहा, अधिकांश माता-पिता अपने किशोर बच्चों की स्वास्थ्य जांच में खुद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, ऐसे में बच्चे खुद अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी संभालना नहीं सीख पाते।

शोध में लगभग 34 प्रतिशत अभिभावकों ने कहा कि उनके किशोर बच्चे उनके बगैर चिकित्सक से अकेले ही अपनी स्वास्थ्य समस्याओं की चर्चा करते हैं, जबकि 10 प्रतिशत ने कहा कि उनके बच्चे अपना स्वास्थ्य फॉर्म खुद भर सकते हैं। लगभग 40 प्रतिशत अभिभावकों ने कहा कि वे अकेले ही अपने किशोर बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े सवाल पूछते हैं और केवल 15 प्रतिशत ने कहा कि उनके किशोर बच्चे स्वतंत्र रूप से चिकित्सक से अपनी शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं साझा करते हैं।

क्लार्क ने कहा, किशोरों को अपने स्वास्थ्य फार्म खुद भरने देना, चिकित्सक को अपनी स्वास्थ्य समस्याएं खुद बताने देना और किशोरावस्था से जुड़े सवालों और उलझनों के बारे में चिकित्सक से निजी तौर पर चर्चा करने देना, उन्हें अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए जिम्मेदार और आत्मविश्वासी बनाने में मदद करता है।

– See more at: http://www.patrika.com/news/diet-fitness/don-t-keep-control-on-health-check-up-of-teen-children-1145586/#sthash.6hQnbXll.dpuf