How to stop falling hair

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना या झडऩा तो सामान्य बात है लेकिन कम उम्र में ऐसा होना आपके लिए टेंशन का सबब बन सकता है। सामान्यतया 35 वर्ष की उम्र के बाद ही बालों से संबंधित समस्याएंहुआ करती है लेकिन असमय सफेद होने वाले बाल और झड़ते बालों को रोकने के लिए आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय। इन सबके अलावा मानसिक तनाव, चिंता, धूम्रपान, दवाओं का लम्बे समय तक उपयोग बालों को ब्लीच करना, रंग लगाना आदि से बालों के पकने, झड़ने और दो मुंहे होना का सिलसिला और तेज हो जाता है। अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो अपनाइए ये नुस्खे जो बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं।

 

अदरक को कद्दूकस करके इसमें शहद मिलाकर बालों की जड़ में लगाए और कुछ समय बाद सादा पानी से सिर धो लें।सप्ताह में दो बार यह रस लगाने से बालों का सफेद होना कम होगा।गुड़हल के फूलों को पीसकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से यह कंडीश्नर का काम करेगा और बालों का झडऩा भी बंद हो जाएगा।

 

सूखे आंवलो को पानी में उबालें और जब यह पानी उबलकर आधा रह जाए तब इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाने से असमय सफेद होने वाले बालों में फायदा मिलेगा। दाने वाली मेथी को पीसकर मेहंदी में मिलाएं और इसमें तुलसी के पत्तों का रस और चाय की सूखी पत्तियों को मिलाकर बालों में करीब 2 घंटे लगाने के बाद हर्बल शेम्पू से धो लें।

नारियल के तेल में थोड़ा सा जैतुन का तेल मिलाकर इसे हल्का गर्म करके इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला लें। कर्पूर के घुलने के बाद बालों की जड़ में इसकी मालिश करने से रूसी यानी डेंड्रफ खत्म हो जाएगा।

नारियल तेल में थोड़ा सा दही मिलाकर सिर में मालिश करने से बाल दो मुंहे नहीं होते है।इसके अलावा दही में टमाटर पीसकर नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल काले बने रहते है।हो सके तो,सप्ताह में एक बार तिल के तेल से मालिश करने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। –

विटामिन बी5 और बी2 से भरपूर भोजन करने से बालों संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।इसके अलाावा केला,गाजर,पालक,गेंहू,खुबानी और आयोडिन युक्त चीजों को खाना चाहिए।

– See more at: http://www.patrika.com/feature/hot-on-web/remedies-for-early-gray-and-fall-hair-1001158&page=2/#sthash.3t26nQ12.dpuf\\-