How to stop Anti Ageing

खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी का अरमान होता है,फिर चाहे कोई भी उम्र हो? जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है उसका सबसे पहला इफेक्ट आपके चेहरे पर ही दिखाई देता है।बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए आप मार्केट के प्रॉडक्ट्स का इस्तमाल शुरू कर देते है। लेकिन,क्या आप इन उत्पादों के साइड इफेक्ट्स से वाकिफ है? स्किन पर आए एजिंग इफेक्ट को आप प्रॉपर डाइट, भरपूर नींद और एक्सरसाइज करके भी कम कर सकते है। आइए, जानते है कुछ ऎसे ही सुपरफुड्स के बारे में।

1.कॉफी

इंस्टेंट ग्लो के लिए कॉफी सबसे उत्तम प्रॉडक्ट है। एक शोध के मुताबिक कॉफी में मौजूद कम्पाउंड्स त्वचा को कैंसर से बचाते है और आपको लंबे समय तक जवान रखते है। कॉफी में मौजूद कैफीन से स्किन डलनेस दूर होती है जो आपकी स्किन में निखार लाती है। कॉफी के बीज स्किन पर रगड़ने से डेड सेल्स खत्म हो जाऎंगे और स्किन कोमल हो जाती है।

2.अनार

अनार के उपयोग से झुर्रियों और रूखेपन को कम किया जा सकता है। इसमें विटामिन सी होता है जो मिडल एज की महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अनार में एंथोसियानिन्स तत्व होता है,जो कोलैजेन के उत्पादन को रोकता है। अनार के प्रयोग से स्किन स्मूथ और कसी हुई रहती है।

3.तरबूज

तरबूज के प्रयोग से आप सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बच सकते है। तरबूज में लाइकोपिन एंटी-ऑक्सीडेंट कंपाउंड होता है। रिसर्च के अनुसार टमाटर की बजाय तरबूज में 40 प्रतिशत ज्यादा फाइटो केमिकल होता है, जो एसपीएफ 3 के बराबर होता है।ये आपकी स्किन पर सन्सक्रीन का काम करता है।

4.अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को हाइड्रेटेड रखता है और विटामिन इ बालों को डेमेज होने से बचाता है। बालों को इन्हीं दोनों तत्वों से फायदा मिलता है।उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल भी झड़ने लगते है।अखरोट के प्रयोग से इस समस्या से निजात मिलता है। इसमें मौजूद कॉपर आपके बालों को असमय सफेद होने से बचाता है क्योंकि यह आपके बालों के नेचुरल कलर को बनाए रखता है।

– See more at: http://www.patrika.com/news/beauty/how-to-reduce-aging-effects-on-face-1125394/#sthash.2hzXmN8h.dpuf