How to remove tanning in men

आमतौर पर माना जाता है कि त्वचा की खास देखभाल की जरूरत महिलाओं को ही होती है। इस कारण पुरुष अपनी त्वचा के प्रति प्राय: लापरवाही बरतते हैं जो की सही नहीं है। गर्मियों में धूप में ज्यादा देर तक समय बीताने के कारण पुरुषों में भी टैनिंग की समस्या देखी जाती है। इस समस्या को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है।

पुरुषों की त्वचा पर होने वाली टैनिंग आपके लुक को खराब कर सकती है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप कुछ आसान उपायों की मदद से इसे दूर करें। टैनिंग को दूर करना इतना भी मुश्किल नहीं है बस जरूरत है उपायों को हर रोज अपनाने की।

दही

गर्मियों में ज्यादातर लोग दही का सेवन करते हैं क्‍योंकि इसके सेवन से शरीर को तरावट मिलती है। दही के सेवन से त्‍वचा के छिद्रों में कसाव आता है। दही में टमाटर, खीरा को पीस कर मिला लें और इस पेस्‍ट में आधा कप आटा मिलाकर फेंट लें। इस लेप को त्‍वचा पर लगाएं और 30 से 45 मिनट के लगा हुआ छोड़ दें, बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू का रस

नींबू को हमेशा से ही एक अच्‍छा ब्‍लीच माना गया है। एक ताजा नींबू लें, उसका रस निचोड़कर उसे झुलसी हुई त्‍वचा पर लगाएं। इससे टैनिंग दूर होगी। इसे लगाने से स्‍कीन ड्राई नहीं होती है और कालापन भी अच्‍छी तरह दूर हो जाता है। इसे सप्‍ताह में दो से तीन बार लगाने पर लाभ मिलेगा।

फेशियल करवाएं

पुरुषों का धूप में निकले बिना काम नहीं चलता है तो ऐसे में सूरज की धूप त्‍चचा को बदरंग कर देती है। फेशियल करवाने से पहले जैसी चमक आ जाती है पर फेशियल वही करवाना चाहिये जो आपकी स्‍किन को सूट करे।

स्क्रब भी है जरूरी

चेहरे को और चमकदार और तरोताजा दिखाने के लिए चेहरे से मृत त्वचा हटाना बहुत जरूरी है। टैनिंग हटाने के लिए जरूरी है कि चेहरे पर स्क्रब किया जाए। पुरुष अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रब, फेस पैक या फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि चेहरे को बहुत ज्यादा ना रगड़ें। इससे चेहरे के जीवंत ऊतक मर सकते हैं

 

references

http://www.onlymyhealth.com/men-tanned-skin-care-in-hindi-1400500811