How to get Rid of Acne at Back

किसी खास मौके पर डीप कट के गाउन या बैकलेस ड्रेस पहनकर जाने पर यकीनन आप सबसे अलग और खूबसूरत दिखती हैं। लेकिन ऐसे में आपकी बैक पर एक्ने हों तो यह एक सपना ही रह जाता है। यह एक प्रकार की त्‍वचा समस्‍या है जो किसी को भी हो सकती है।

 

सही जानकारी से बैक एक्ने की समस्या से निजात पायी जा सकती है। कुछ आंकड़ों की मानें तो, चेहरे पर एक्ने की समस्या से ग्रसित लोगों में से दो तिहाई बैक एक्ने से भी पीड़ित होते हैं। शरीर के पीछे की ओर होने के कारण अक्सर इन्‍हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। बैक एक्ने की समस्या चेहरे के एक्ने की तरह ही सामान्य है। लेकिन कठोर त्वचा, हजारों वसामय ग्रंथियां, रोम छिद्रों की बड़ी संख्या, हार्मोनल असंतुलन तथा तनाव एक्ने के उपचार को कठिन बना देते है। आइए हम आपको इससे बचने के घरेलू उपाय बताते हैं।

 

बैक एक्‍ने के लिए घरेलू टिप्‍स

 

स्क्रब

त्वचा को गंदगी और डेड स्किन से मुक्ति दिलाने के लिये स्क्रब करना बहुत जरुरी है। आप चाहें तो लूफा का प्रयोग कर सकते हैं, इससे रक्त संचार भी अच्छा होता है। आप सॉल्ट स्क्रब का प्रयोग कर सती हैं। नहाने के बाद एक बूंद एप्‍सम साल्‍ट और स्‍क्रब को पीठ पर लगाएं। थोड़ी देर इसे गोलाई में मसाज करें आप इस सॉल्‍ट स्‍क्रब को हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपका हाथ नहीं पहुंचता तो आप स्‍क्रब ब्रश का इस्‍तेमाल कर सकती हैं या फिर किसी की सहायता भी ली जा सकती है।

तेल मसाज

हर दूसरे दिन आपको अपने पीठ की मसाज करनी चाहिये। सुगंधित तेल जैसे, बादाम, जैतून या लेवेंडर का प्रयोग करें। सर्दियों के मौसम में ये तेल काफी लाभप्रद साबित होते हैं।

 

स्‍टीम बाथ

गरम पानी से नहाने पर त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। स्‍टीम लेने से पहले अपने बदन पर तेल से मालिश जरूर करें। खासकर अपनी पीठ पर तेल जरूर लगाएं। स्‍टीम चैंबर में 10-15 मिनट बैठना ही आपके लिए काफी होगा। स्‍टीम लेने से शरीर पर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है और त्वचा चमकदार हो जाता है। यदि पीठ पर एक्‍ने है तो एक अच्‍छा सा एक्‍ने फ्री मेडिकल सोप या बॉडी वाश का प्रयोग करें।

प्राकृतिक उपचार

मड पैक व दही का मिश्रण बनाकर अपनी पीठ पर लगाएं। इससे पीठ की त्वचा के सारे दाग – धब्बे दूर हो जाएंगे। आप इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी पीठ की त्‍वचा को जरूरी पोषण भी मिलेगा।

 

डार्क स्पॉट को छुपाएं

यदि आपकी पीठ पर दाग-धब्बे पड़े हुए हैं तो उसको छुपाने के लिये कंसीलर का प्रयोग करें। इसके लिये आपको मेडिकेटेड कंसीलर का प्रयोग करना चाहिये जिससे पिंपल छुप भी जाए और उसी समय वह ठीक भी हो जाए।

 

जंक फूड को कहें ‘ना’

अगर आप बैक एक्ने से छुटकारा पाना चाहती हैं तो जंक फूड खाना छोड़ दें। इससे स्किन की शाइनिंग बरकरार रहेगी और स्किन पर निशान भी नहीं होंगे। जंक फूड खाने से एक्ने की समस्या और ज्यादा बढ़ती है।

ये भी उपयोग करें

चंदन और हल्दी पाउडर का पेस्ट दूध के साथ मिलाकर बना लें। पानी के साथ घिसा हुआ जायफल भी एक्ने और पिंपल के इलाज में कारगर होता है। या फिर ग्वारपाठे (एलोवेरा) के रस के नियमित सेवन से त्वचा के कई रोग खत्म होते हैं। ग्वारपाठे का रस सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इसे आधा कप सुबह शाम लेना चाहिए। लेकिन गर्भवस्था इसका सेवन न करें। रात को सोने से पहले पीठ को अच्छी तरह से साफ करें। खीरे के रस में हल्दी मिलाकर पीठ पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

 

 

references

http://www.onlymyhealth.com/homemade-tips-to-get-rid-of-back-acne-in-hindi-1378127239