Homemade treatment for Hang Over using Pear

हैंगओवर उतारने के लिए कुछ लोग नींबू पानी पीते हैं तो कुछ लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आपको कहा जाये कि नाशपाती से भी हैंगओवर को दूर किया जा सकता है तो शायद आपको विश्‍वास नहीं होगा। लेकिन यह बात एक नए अध्‍ययन से सामने आई है।

वैज्ञानिकों को दावा है कि हैंगओवर से पहले रसदार नाशपाती खाने से हैंगओवर के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। ऑस्ट्रेलियाई गवर्नमेंट के वैज्ञानिकों के अनुसार, यह एकाग्रता में वृद्धि में मदद करता है, स्‍मृति हानि को कम करता है और ब्‍लड में अल्‍कोहल की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

क्‍या कहते है शोध

सीआईएसआरओ (CISRO), ऑस्ट्रेलियाई सरकार के वैज्ञानिक अनुसंधान संगठन द्वारा नियोजित वैज्ञानिकों के अनुसार, हैंगओवर के प्रभाव को कम करने के लिए शराब पीने से पहले आपको 220 मिली नाशपाती का जूस या एक पूरी नाशपाती खानी चाहिए। प्रमुख शोधकर्ता मैनी नोअकेस ने यह भी कहा कि इस निष्‍कर्ष के पीछे सिद्धांत यह है कि नाशपाती शराब के चयापचय में शामिल महत्‍वपूर्ण एंजाइमों पर काम करता है।

हैंगओवर दूर करने में कैसे मददगार है नाशपाती

अगर आपको हैंगओवर के वक्त ऑफिस का काम भी करना है तो नाशपाती आपके लिए बहुत अच्‍छा उपाय साबित होता है। क्‍योंकि आमतौर पर शराब का सेवन शरीर को डीहाइड्रेट कर देता है, जिससे प्राकृतिक इलेक्‍ट्रोलाइट का संतुलन प्रभावित होता है। लेकिन नाशपाती में मौजूद शुगर इस संतुलन को फिर से बनाता है। नाशपाती में मौजूद विटामिन सी शरीर को पोषण देता है जो हैंगओवर से लड़ने में मददगार होता है और नाशपाती में मौजूद मैग्‍नीशियम हैंगओवर में होने वाले सिरदर्द को कम करता है। साथ ही नाशपाती से मतली की समस्‍या और ध्‍यान केंद्रित करना आसान हो जाता है।

एल्कोहल के सेवन के बाद सोते समय सबसे पहले एक नाशपाती या फिर एक गिलास नाशपाती का जूस पियें। इससे आप अगली सुबह फ्रेश फील करेंगे। नाशपाती का जूस बनाने के लिए नाशपाती के टुकड़ों, थोड़ा पानी, शहद और अदरक को मिलाकर पीस लें। ये सभी चीजें हैंगओवर दूर करती हैं। तो फिर देरी किसी बात कि अब जब भी आपको कॉकटेल पार्टी में जाना हो तो पहले नाशपाती खा लें या पार्टी की अगली सुबह हैंगोवर से सिर आपका घूमें, तो दवा की बजाए नाशपाती का सेवन करें।

 

references

http://www.onlymyhealth.com/how-to-cure-hangover-with-pear-in-hindi-1443697764