Four ways to make your life better

आज की तेज भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी डिप्रेशन में रहते हैं। कामकाजी व्यस्तता के चलते जीवन से खुशियां दूर होती जा रही है। इसका असर पारिवारिक जीवन पर भी होता है। यहां जानिए कुछ ऐसी टिप्स, जो आपके दिमाग, स्वास्थ्य और घर-परिवार के लिए फायदेमंद हैं…

जीवन की प्राथमिकताएं तय करें

यूं तो जीवन में हजारों काम होते हैं परन्तु सभी अर्जेन्ट नहीं होते है और सभी फालतू भी नहीं होते। अच्छा जीवन जीने के लिए यही बेहतर है कि आप सभी कामों की एक लिस्ट बनाएं और फिर उसमें से आवश्यक कार्यों को पहले नंबर पर लेकर अन्य कार्यों को पीछे रखें। इससे आप सही समय पर सही काम कर पाएंगे और जीवन अच्छा बितेगा।

बच्चों के साथ खेलें

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चों के साथ समय बिताना बहुत जरूरी है। आपको इसके लिए कुछ देर बच्चों के साथ खेलना चाहिए। इससे मानसिक तनाव भी खत्म होगा और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा रहेगा।

ऑफिस में दोस्त बनाएं

जीवन में दोस्तों का होना बहुत अच्छा रहता है। उनके साथ आप अपनी समस्याओं को बांट सकते हैं, अपनी तकलीफें शेयर कर सकते हैं। जरूरत होने पर उनसे सलाह-मशविरा ले सकते हैं। इससे तनाव दूर होता है।

बॉस के बास बनाएं म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग

ऑफिस में बॉस के साथ म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग होना बहुत जरूरी है। इससे दोनों के बीच कम्युनिकेशन गैप नहीं आता, साथ ही प्रमोशन में भी फायदा मिलता है।

– See more at: http://www.patrika.com/news/work-life/4-tips-you-should-follow-everyday-to-live-happy-life-1144258/#sthash.Nuicr2O3.dpuf