Fast food not to be Held Responsible For Obesity:Research

मोटापे के लिए हमेशा से जंक या फास्‍ट फूड को जिम्‍मेदार माना जाता है। लेकिन एक नए शोध के अनुसार कैंडी, सोडा और फास्‍ट फूड लोगों का मोटापा नहीं बढ़ाते हैं। जी हां कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के फूड एंड ब्रैंड लैब से जुड़े एक अध्ययन यह बात सामने आई है। अध्ययन के अनुसार, औसत वयस्क में इन खाद्य सामग्रियों का बॉडी मास इंडेक्स से संबंध नहीं होता है।

 

शोधकर्ताओं जस्ट और वानसिंक ने यूनाइटेड स्टेट में राष्ट्रीय स्तर पर कुछ वयस्कों के सैंपल एकत्र किये और पाया कि सोड़ा, कैंडी और फास्ट फूड के उपयोग का 95 प्रतिशत जनसंख्या पर कोई प्रभाव पड़ता है।

अपवाद स्वरूप, पांच फीसदी वे लोग हैं जो बीएमआई स्पेक्ट्रम में बिल्कुल आखिरी छोर पर हैं और वे लोग अंडरवेट (कम वजन वाले) थे। अध्ययन के अनुसार, अधिक वजन वाले और सेहतमंद वजन वाले लोगों के बीच फास्ट फूड के उपभोग की मात्रा में ज्यादा अंतर नहीं पाया गया।

रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि, ‘यदि हम वास्तव में अपने खानपान में परिवर्तन लाना चाहते हैं तो हमें अपने खानपान और शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान देना होगा। सिर्फ जंक फूड को टारगेट करने से बात नहीं बनेगी। बल्कि इससे हम सेहत खराब करने वाले वास्तविक कारणों को नजर अंदाज कर देंगे।’

 

 

http://www.onlymyhealth.com