Easy way to exercise in winters

बाहर ठंड पडऩे लगी है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको वर्कआउट छोडऩे का बहाना मिल गया है। कुछ चीजों से आप सर्दियों में अपने घूमने और वर्कआउट के रूटीन को बनाए रख सकते हैं…
रोशनी वाली जगहें चुनें
सर्दियों में दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती हैं। सुबह-शाम बाहर अंधेरा ही रहता है, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले योजना बनाना जरूरी है। आप घूमने जाने के लिए ऐसी जगह चुनें, जहां रोशनी की व्यवस्था अच्छी हो, ताकि आप रास्ता अच्छी तरह देख सकें। इस तरह से आप सुरक्षित रहेंगी और कैलोरी भी कम कर सकेंगी।
पहले घर पर वॉर्म अप करें
इससे पहले कि आप बाहर की ठंड में जाएं, अपने शरीर को वॉर्म अप कर लें। चूंकि घर के भीतर पहले से ही गर्मी होती है, इसलिए वॉर्म अप भी वहीं करें। इसके लिए पांच मिनट तक एक ही जगह खड़े-खड़े जॉगिंग करें। इससे खून का दौरा बढ़ेगा और शरीर का तापमान भी। इसके बाद आप बाहर निकलने के लिए तैयार हैं।
खुद से जबरदस्ती न करें
यदि आप ठंडे मौसम में वर्कआउट की आदी नहीं हैं तो खुद के साथ जबरदस्ती न करें। आप लंबे वर्कआउट की जगह छोटी-छोटी अवधि के वर्कआउट करें। जैसे आप हर रोज पांच किलोमीटर साइकिल चलाती हैं या फिर घूमती हैं तो सर्दी में तीन किलोमीटर या उससे कम तक ही अपने को सीमित रखें। बाकी बचे वक्त में घर में वर्कआउट करें, जैसे आप रस्सी कूद सकती हैं, एक ही जगह पर जॉगिंग कर सकती हैं।
लेयर्स में पहनें कपड़े
ज्यादा वर्कआउट के बाद आपको गर्मी लग सकती है। इसलिए आपको तैयार भी लेयर्स में ही होना पड़ेगा। ताकि गर्मी लगने पर आप एक लेयर उतार सकें और सर्दी लगने पर फिर से पहन सकें। इस साधारण स्टेप से आप बहुत ज्यादा बॉडी हीट एक साथ नहीं गंवाएंगी, बल्कि आपके शरीर का तापमान उतना ही कम होगा, जितना उसे होना चाहिए।
अंदर से हों ठंडा
वर्कआउट एक साथ खत्म करने की बजाय धीरे-धीरे कम करें और नहाने से पहले थोड़ा स्ट्रेच करें। ऐसा करने से आपके शरीर और मांसपेशियों की रक्षा होगी और वर्कआउट सेशन अपेक्षाकृत लाभदायक रहेगा।
खूब सारा पानी पीना न भूलें
बाहर ठंड या तापमान कम है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपमें पानी की कमी नहीं हो सकती। इस बात का ध्यान रखें कि आप वर्क आउट के लिए जाने से पहले, वर्कआउट के दौरान और बाद में पानी या अन्य तरल जरूर पीएं। बेहतर होगा कि अपने साथ पानी की बोतल रखें।

– See more at: http://www.patrika.com/news/body-soul/easy-ways-to-exercise-in-winter-season-1147767/#sthash.zo4xyc8e.dpuf